बुधवार, 11 अगस्त 2010

हो गया दीदारे चांद, रमजान का पाक माह शुरू


मस्जिदों में तरावी में सुनाया कुराने पाक ....सहरी से इफ्तार तक चलेगा इबादत का दौर
.................................................................................
रमजान का पावन महीना गुरुवार से शुरू होगा। इस दौरान रोजेदार एक माह तक रोजे रखेंगे व मस्जिदों में जाकर इबादत करेंगे।
जौहरी बाजार की जामा मस्जिद में बुधवार को चीफ काजी खालिद उस्मानी की अध्यक्षता में सेंट्रल हिलाल कमेटी की बैठक हुई। चीफ काजी खालिद उस्मानी ने बताया कि जयपुर के आसपास, अजमेर के ऊंटडा व झालरापाटन सहित अनेक क्षेत्रों से चांद दिखाई देने की जानकारी के आधार पर कमेटी ने गुरुवार से रमजान शुरू होने की घोषणा की। इस मौके पर शहर मुफ्ती अहमद हसन, मुफ्ती अमजद अली, मुफ्ति मोहम्मद जाकिर व इजहार अहमद यजदानी उपस्थित थे।
बुधवार को मस्जिदों में कुराने पाक तरावी में सुनाया गया। बड़ी संख्या में अकीदतमंदों ने मस्जिदों में जाकर नमाज अदा की। यह सिलसिला 27 दिन तक जारी रहेगा। रमजान के पाक महीने में रोजेदार प्रतिदिन सुबह से लेकर सूर्यास्त तक खाना पीना छोड़कर इबादत करेंगे। अकीदतमंद सदाचार से अपना समय बिताएंगे। रोजेदार सूर्योदय से एक घंटे पहले सहरी करेंगे। पूरे दिन कार्यों के साथ इबादत करेंगे और शाम को सूर्यास्त के बाद रोजा इफ्तार करेंगे।
जामा मस्जिद के सचिव अनवर शाह ने बताया कि मस्जिद में जिला प्रशासन नगर निगम, पीएचईडी, फायर व अन्य सभी विभागों की ओर से विशेष इंतजाम किए गए हैं। अकीदतमंदों की सुविधा के सभी इंतजाम रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें